Breaking News

Redmi Note 9 Pro (2020) review with advanced features?

Redmi Note 9 Pro

Redmi Note 9 Pro

Redmi Note 9 Pro:(2020) Xiaomi अपने रेडमी नोट सीरीज़ की भारी लोकप्रियता की बदौलत भारत में स्मार्टफोन बाज़ार में अपना दबदबा बनाए हुए है। कंपनी ने रेडमी नोट 3 के साथ कुछ साल पहले बजट मिड-रेंज सेगमेंट को फिर से परिभाषित किया और तब से, यह हमेशा हर नए रेडमी नोट डिवाइस के साथ सीमाओं को आगे बढ़ाने में कामयाब रहा है।

Redmi Note 9 Pro ऐसे समय में आया है जब Xiaomi मिड रेंज मार्केट में Realme और Vivo की पसंद से बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है। तो, क्या रेडमी नोट 9 प्रो भारत में अपने बाजार के वर्चस्व के साथ जारी रखने के लिए काफी अच्छा है? जानने के लिए नीचे मेरी समीक्षा पढ़ें।

Redmi Note 9 Pro (2020) नोट: मैं यहां रेडमी नोट 9 प्रो की समीक्षा कर रहा हूं, लेकिन डिवाइस को रेडमी नोट 9 एस के रूप में यूरोप में बेचा और बेचा जा रहा है। मेरी समीक्षा इकाई में 6GB रैम और 64GB स्टोरेज स्पेस था।

Redmi Note 9 Pro

  Redmi Note 9 Pro Specs


CPU
Snapdragon 720G, 2x Gold cores @ 2.3GHz + 6x Silver cores @ 1.8GHz
GPU
Adreno 618, 720MHz
Display
6.67 inches, 2400 x 1080 FHD+, 450nit, Gorilla Glass 5
Body
161.9x73.7x7.8mm (6.37x2.90x0.31in), 186g (6.56oz)
Camera
48MP 1/2.25-inch, 8MP ultra-wide, 5MP macro camera, 2MP depth sensor
Video
4K@30fps, 960fps super slow-mo
Aperture
f/1.8 + f/2.0 + f/2.2, Front - F/2.2
Camera features
Ultra nightscape mode, AI beauty, Macro video recording,
Storage
128GB UFS 2.1, microSD card slot
RAM
6GB
Battery
5,020mAh, 18W fast charging
Connectivity
Dual-SIM 4G LTE, VoLTE, Wi-Fi ac, Bluetooth 5.0, 3.5mm jack
Color
Aurora Blue
OS
Android 10, MIUI 11
Price
Rs 12,999/$180

Redmi Note 9 Pro: रेडमी नोट 9 प्रो में ऑरा बैलेंस डिज़ाइन की सुविधा है जो कि कंपनी द्वारा अपने 2019 फोन पर शुरू किए गए ऑरा प्राइम डिज़ाइन का विकास है। रियर में एक चमकदार ठोस रंग खत्म है लेकिन जिस तरह से यह प्रकाश को दर्शाता है वह एक बहुत ही प्रभावशाली प्रभाव पैदा करता है। पहली नज़र में, रेडमी नोट 9 प्रो का रियर डिज़ाइन हुआवेई मेट 20 प्रो के समान दिख सकता है। इसमें छोटे आकार के रियर एबिट में एक ही स्क्वैश कैमरा कूबड़ है। सममित डिजाइन बड़े पैमाने पर कैमरा बम्प को छिपाने का एक अच्छा काम करता है और यह सुनिश्चित करता है कि रेडमी नोट 9 प्रो एक फ्लैट टेबल पर रखे और उपयोग किए जाने पर ज्यादा डगमगाए नहीं।

चूंकि Redmi Note 9 Pro में पीछे की तरफ 3 डी कर्व्ड ग्लास पैनल का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए यह अपने बड़े आकार के बावजूद फोन को पकड़ना आसान बनाता है। सामने 6.67-इंच FHD + 20: 9 डॉट डिस्प्ले का प्रभुत्व है। यह हर तरह से एक व्यापक प्रदर्शन है और एक हाथ का उपयोग एक संघर्ष होने जा रहा है। पंच-होल हाउसिंग 16MP का सेल्फी कैमरा निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य है क्योंकि इसका आकार बहुत बड़ा है। एक MIUI 11 में एक अंधेरे वॉलपेपर और अंधेरे विषय का उपयोग करके इसे मुखौटा कर सकता है, लेकिन कुछ लोग इसे विचलित करने वाले हैं।

 Design

Redmi Note 9 Pro

Redmi Note 9 Pro: Xiaomi गोरिल्ला ग्लास 5 पैनल का उपयोग फ्रंट और रियर के साथ-साथ कैमरा बम्प पर भी कर रहा है। फ़्रेम स्वयं प्लास्टिक से बना है, हालांकि डिवाइस एक धातु चेसिस का उपयोग करता है जिसका अर्थ है कि इसमें किसी भी प्रकार का फ्लेक्स नहीं है। जबकि Redmi Note 9 Pro में किसी भी प्रकार की IP रेटिंग का अभाव है, यह P2i स्प्लैश प्रूफ नैनो-कोटिंग की सुविधा देता है।

फोन के निचले हिस्से में यूएसबी-सी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और नीचे की तरफ स्पीकर हैं। 2 + 1 सिम / एसडी कार्ड स्लॉट बाएं किनारे पर स्थित है, जबकि वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दायें किनारे पर स्थित हैं। इयरपीस ग्रिल के अंदर एक सिंगल कलर नोटिफिकेशन एलईडी भी छिपा हुआ है। फिंगरप्रिंट स्कैनर को पावर बटन में एकीकृत किया गया है। चूंकि बटन शरीर के साथ फ्लश नहीं बैठता है, कोई भी डिवाइस को देखे बिना इसे ढूंढ सकता है। मैं किसी भी दिन एक अविश्वसनीय और धीमी गति से इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर पर साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पसंद करूंगा और रेडमी नोट 9 प्रो इसका एक आदर्श उदाहरण है। फ़िंगरप्रिंट स्कैनर तेज़ और विश्वसनीय है और बिना उपद्रव के काम करता है।

Redmi Note 9 Pro: (2020) वॉल्यूम रॉकर्स के लिए, उन्हें थोड़ा बहुत ऊंचा रखा गया है। जब भी मैं वॉल्यूम बदलना चाहता था और बटन तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना चाहता था, तब मुझे अपनी पकड़ को समायोजित करना पड़ा। शीर्ष में एक शोर-रद्द करने वाला माइक्रोफोन और एक बेहद आसान IR ब्लास्टर है। प्री-लोडेड Mi रिमोट ऐप के साथ, कोई भी अपने रेडमी नोट 9 प्रो से एसी, टीवी, म्यूजिक सिस्टम और अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए आईआर ब्लास्टर का उपयोग कर सकता है।

Display


Redmi Note 9 Pro पर आपको कोई फैंसी हाई रिफ्रेश रेट पैनल नहीं मिलता है। इसके बजाय, आपको 450-नट चमक और केंद्र में एक पंच-छेद के साथ 6.67-इंच FHD + LCD डिस्प्ले मिलता है। हां, यह ओएलईडी पैनल नहीं है और इसमें 60Hz का रिफ्रेश रेट है, लेकिन सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए, यह एक शानदार डिस्प्ले है।

चमक का स्तर पर्याप्त है, आप पैनल की कम प्रतिबिंबितता के लिए कठोर धूप में बाहर की सामग्री को पढ़ने के लिए संघर्ष करने नहीं जा रहे हैं। रंग, कंट्रास्ट और व्यूइंग एंगल सभी बेहतरीन हैं - यदि उत्कृष्ट नहीं हैं - और वास्तव में यहाँ शिकायतों के लिए कोई जगह नहीं है। चूंकि यह ओएलईडी पैनल नहीं है, हालांकि, आप कुछ चीजों को याद नहीं कर रहे हैं - रंग बिल्कुल पॉप नहीं होते हैं जैसा कि वे AMOLED डिस्प्ले पर करते हैं। इसके विपरीत अनुपात अच्छा है लेकिन OLED ऑफर की तुलना में तालमेल बिठाता है। अंत में, ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले मोड नहीं है।

Redmi Note 9 Pro :अधिकांश बजट मिड-रेंज स्मार्टफोन में उपयोग किए जाने वाले OLED डिस्प्ले के बारे में लिखने के लिए कुछ भी नहीं है, और तुलना में, मैं किसी भी दिन रेडमी नोट 9 प्रो के उत्कृष्ट एलसीडी पैनल को पसंद करूंगा। 6.67-इंच की माप हालांकि, प्रदर्शन निश्चित रूप से बड़े पक्ष पर है जो हर किसी के स्वाद के लिए नहीं हो सकता है।

Camera



Redmi Note 9 Pro : (2020) रेडमी नोट 9 प्रो एक बहुमुखी क्वाड-कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 48MP सैमसंग GW2 प्राइमरी शूटर, एक 8MP अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 5MP मैक्रो सेंसर और 2MP डेप्थ सेंसर शामिल है। डिवाइस 30fps पर 4K वीडियो और 960fps पर सुपर स्लो-मो वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है। Xiaomi में कैमरा ऐप में एक सुपर-विस्तृत प्रो मोड भी शामिल है जो वीडियो मोड में भी काम करता है। यह अल्ट्रा-वाइड-एंगल सेंसर और मैक्रो कैमरा के साथ भी काम करता है। यह प्रो मोड कुछ अन्य महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में आपको जो मिलता है उससे कहीं बेहतर है।


Redmi Note 9 Pro : एक औसत जो के लिए, यह हर तरह से एक सभ्य कैमरा है। फोकसिंग गति अच्छी है और रंगों और कंट्रास्ट में वास्तव में कुछ भी गलत नहीं है। मैं एआई मोड के साथ फोटो लेने के लिए एक की सिफारिश करूँगा, हालांकि अन्यथा, यह रंगों को बहुत अधिक बढ़ा देता है। रेडमी नोट 9 प्रो का कैमरा कम रोशनी वाले परिदृश्य में अपनी कमजोरी दिखाने के लिए जाता है। तस्वीरें शोर से निकलती हैं और उनमें विवरण का अभाव होता है। जबकि डिवाइस का डेलाइट इमेजिंग प्रदर्शन बहुत अच्छा है, यह कम रोशनी वाले परिदृश्यों में बराबर है। अल्ट्रा-वाइड-एंगल शूटर शानदार स्तर का लचीलापन प्रदान करता है, लेकिन इसकी डायनामिक रेंज और लो-लाइट परफॉर्मेंस के बारे में बात नहीं की जाती है। यदि आप फूलों, पालतू जानवरों और अन्य वस्तुओं के क्लोज-अप शॉट्स को कैप्चर करना पसंद करते हैं, तो मैक्रो कैमरा वास्तव में उपयोगी है। इसकी गुणवत्ता निश्चित रूप से रेडमी नोट 8 प्रो से एक कदम-ऊपर है और संकल्प में वृद्धि के लिए पोको एक्स 2 धन्यवाद।

यह स्पष्ट रूप से OnePlus 7T या यहां तक ​​कि गैलेक्सी S10 लाइट जैसे अन्य महंगे स्मार्टफोन्स के रेडमी नोट 9 प्रो के कैमरा प्रदर्शन की तुलना करना गलत होगा। Xiaomi हमेशा से अपने Redmi Note लाइनअप डिवाइसेज के साथ मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट के लिए बेंचमार्क सेट करने के लिए जाना जाता है, लेकिन कैमरा डिपार्टमेंट में, Redmi Note 9 Pro निश्चित रूप से थोड़ा कम पड़ता है।

Software



Redmi Note 9 Pro :Xiaomi के अन्य फोनों की तरह, Redmi Note 9 Pro MIUI 11 पर चलता है जो एंड्रॉइड 10. पर आधारित है। MIUI एक बहुत भारी त्वचा है और स्टॉक एंड्रॉइड के करीब कुछ भी नहीं मिलता है। दूसरी तरफ, यह बहुत सारे अनुकूलन विकल्प और सुविधाएँ प्रदान करता है जो आपको अन्य ओईएम स्किन में नहीं मिलेंगे। यदि आप चाहते हैं तो बिल्ली, आप स्क्रीनशॉट इशारे को भी अनुकूलित कर सकते हैं! एक अच्छी तरह से लागू डार्क मोड और नेविगेशन इशारे भी हैं जो डिवाइस का उपयोग करने के अनुभव को और बढ़ाते हैं।

Xiaomi एंड्रॉइड अपडेट को चालू करने में धीमा है, लेकिन कंपनी अपनी MIUI स्किन को नए फीचर्स और एन्हांसमेंट के साथ नियमित रूप से अपडेट करती है। यह लंबे समय तक अपने उपकरणों को अद्यतन करने के लिए जाता है, ऐसा कुछ जो शायद ही कोई अन्य एंड्रॉइड ओईएम अपने मिड-रेंज डिवाइस के लिए करता है।

Redmi Note 9 Pro :रेडमी नोट 9 प्रो पर MIUI 11 के साथ मेरा एक प्रमुख ग्रिप ब्लोटवेयर की संख्या है जिसके साथ यह जहाज चलता है। डिवाइस पर लगभग एक दर्जन पूर्व-स्थापित ऐप हैं जिन्हें ब्लोटवेयर के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। शुक्र है, उनमें से लगभग सभी को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। MIUI 11 और इसके सिस्टम एप्स के साथ एक और समस्या नोटिफिकेशन स्पैम की विशाल राशि है जो वे भेजते हैं। यह वास्तव में मेरे लिए रेडमी नोट 9 प्रो का उपयोग करने के अनुभव को बर्बाद करता है और कई मायनों में, यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि आप एक बजट एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर रहे हैं।

Performance & Battery Life


एक शक्तिशाली 8nm स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट, 4 / 6GB रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज के साथ, Redmi Note 9 Pro लैग या हकलाने के किसी भी लक्षण के बिना प्रदर्शन करता है। मिड-रेंज एंड्रॉइड स्मार्टफोन ने एक लंबा सफर तय किया है और दिन-प्रतिदिन के कार्यों में उनका प्रदर्शन अब काफी अच्छा है।

Redmi Note 9 Pro के शानदार प्रदर्शन का श्रेय MIUI को अनुकूलित करने वाले Xiaomi को भी दिया जा सकता है। बहुत भारी और रूखी त्वचा होने के बावजूद, रेडमी नोट 9 प्रो पर MIUI 11 PUBG या कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल जैसे गेम चलाने पर फ्रेम या बोगस को छोड़ता नहीं है। जीपीयू उच्च ग्राफिकल सेटिंग्स पर PUBG खेलने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। साथ ही, 8nm चिप का संयोजन और 5,020mAh की बड़ी बैटरी Redmi Note 9 Pro को विस्तारित PUBG गेमिंग सत्र के लिए एक आदर्श स्मार्टफोन बनाती है।

4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले रेडमी नोट 9 प्रो जहाजों का बेस वेरिएंट है। हालाँकि, यह 6GB रैम वैरिएंट है जिस पर आपको नज़र रखनी चाहिए। जबकि आकस्मिक उपयोगकर्ताओं के लिए 4 जीबी रैम पर्याप्त है, यह बाद की तुलना में जल्द ही एक समस्या पैदा करेगा, इसलिए बेहतर है कि अतिरिक्त पैसे खर्च करें और 6 जीबी रैम संस्करण के लिए एकमुश्त जाएं। मेरे पास बाद वाला संस्करण था और पृष्ठभूमि में खुले और चल रहे भारी ऐप और गेम के साथ मल्टीटास्किंग करते समय किसी भी मुद्दे का सामना नहीं करना पड़ा।

बैटरी जीवन के लिए, रेडमी नोट 9 प्रो स्वयं की एक लीग में है। जब आप एक कुशल 8nm चिपसेट के साथ एक विशाल 5,020mAh की बैटरी को जोड़ते हैं, तो आप कुछ अद्भुत बैटरी जीवन संख्याओं को देखने के लिए बाध्य होते हैं और Redmi Note 9 Pro निराश नहीं करता है। मैं फोन को बिना किसी मुद्दे के दो दिनों के भारी उपयोग के माध्यम से अंतिम बनाने में सक्षम था। इसमें बहुत सारे ब्राउज़िंग, एक घंटे का PUBG या कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल, एक या दो वॉयस कॉल, Spotify पर एक दो घंटे के लिए स्ट्रीमिंग संगीत, और हर दिन अधिक शामिल थे।

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स के साथ मेरे पास एक मुद्दा इसकी चार्जिंग स्पीड के साथ है। फोन एक 18W फास्ट चार्जर के साथ आता है जो इस दिन और उम्र में 0-100% से चार्ज होने में उम्र लेता है। गैलेक्सी S20 + से आने में जो शून्य से पूरा जाने में एक घंटे से अधिक समय लेता है, रेडमी नोट 9 प्रो की धीमी चार्जिंग गति कम से कम रहने के लिए निराशाजनक थी। बड़े पैमाने पर बैटरी का मतलब है कि आप टैंक में लगभग 40% बैटरी के साथ भारी उपयोग के एक दिन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन तब भी, Xiaomi को Redmi Note 9 Pro पर एक तेज चार्जिंग विकल्प सहित विचार करना चाहिए था। कंपनी Redmi Note 9 Pro Max को भारत में लॉन्च करेगी जो तेजी से 33W चार्जर के साथ सपोर्ट और शिप करता है।

Conclusion



Redmi Note 9 Pro :(2020) की भारत में कीमत 12,999 रुपये ($ 180) है। उस मूल्य बिंदु पर, डिवाइस एक उत्कृष्ट पैकेज में इतनी सुविधाएँ प्रदान करता है कि उसमें दोष ढूंढना कठिन है। शायद रेडमी नोट 9 प्रो के साथ मेरी दो प्रमुख पकड़ इसकी कमजोर कम रोशनी वाले कैमरे का प्रदर्शन है जो लंबे समय तक चार्ज करने का समय है। हालांकि लगभग हर दूसरे पहलू में, यह उपकरण अदमी तरीके से कार्य करता है और आप इसके साथ दोष खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने जा रहे हैं।

अगर औसत कैमरा प्रदर्शन धीमी चार्ज गति आपके लिए एक सौदा-ब्रेकर है, तो Xiaomi के पास एक समाधान है - Redmi Note 9 Pro मैक्स। यह मूल रूप से Redmi Note 9 Pro जैसा ही डिवाइस है, लेकिन यह बेहतर प्राइमरी 64MP कैमरा के साथ आता है जो बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस, उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला सेल्फी कैमरा और 33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता है। दोनों के बीच (2000 / $ 28) के मूल्य में बहुत मामूली अंतर है, रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स खरीदने से रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में अधिक समझ में आता है।

No comments